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ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने वित्तीय सेवाओं के लिए अपनी इन-हाउस तकनीक और बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की योजना बनाई है।

वित्तीय प्रणाली में मौजूदा स्थापना खिलाड़ियों (establishment players) से मुक्त होने वाले उपयोगकर्ताओं के विचार के लिए इस पहल को आंतरिक रूप से “ब्रेकआउट” (“Breakout”) नाम दिया गया है।

Apple लंबे समय से उपयोगकर्ता अनुभव को नियंत्रित करने के एक दर्शन के लिए आयोजित किया गया है – और इसकी जितना संभव हो, इस पद्धति पर विश्वास करना ग्राहकों के लिए बेहतर अनुभवों के दोहरे लाभ और Apple के लिए राजस्व का एक बड़ा टुकड़ा प्रदान करता है। उस नियंत्रण का अर्थ यह भी है कि Apple बाहरी भागीदारों से आश्चर्य या विफलताओं से कम प्रभावित हो सकता है।

उस दर्शन को अब वित्तीय सेवाओं पर पूरी तरह से लागू किया जा रहा है, जो कि Apple की समग्र उत्पाद रणनीति का एक तेजी से बढ़ता लेकिन अपेक्षाकृत नया हिस्सा है। ब्लूमबर्ग के सूत्रों के अनुसार, योजनाओं में “भुगतान प्रसंस्करण, उधार के लिए जोखिम मूल्यांकन, धोखाधड़ी विश्लेषण, क्रेडिट जांच, और अतिरिक्त ग्राहक-सेवा कार्य जैसे कि विवादों को संभालना शामिल होगा।”

सूत्रों का कहना है कि ऐप्पल का यह सब इन-हाउस लाने की दिशा में आने वाले उत्पादों के आसपास उन्मुख है, न कि वर्तमान वाले। इसलिए, उदाहरण के लिए, Apple कार्ड अभी भी Goldman Sachs के साथ चिपक सकता है।

और कुछ मामलों में, कंपनी की नियोजित ऐप्पल पे लेटर (Apple Pay Later) सुविधा की तरह, ऐप्पल कम से कम पहले-कुछ पहलुओं के लिए एक भागीदार पर दुबला हो सकता है, जैसे कि दीर्घकालिक ऋण जैसे अपनी तकनीक और अल्पकालिक ऋण के लिए बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए।

ऐप्पल पे लेटर को उन सुविधाओं में से एक के रूप में नामित किया गया था, जिन पर ये नई योजनाएं लागू होंगी, और ऐप्पल के पास अन्य नए वित्तीय उत्पाद भी हैं, जैसे आईफोन और कुछ ऐप्पल सेवाओं के लिए सदस्यता सेवा बंडल।

वित्तीय सेवाओं पर कंपनी का बढ़ता जोर उसके प्रयासों को दर्शाता है जिसे कुछ लोग “हिट-आधारित” (“hit-based”) व्यवसाय कहते हैं – जैसे कि एक नया iPhone या अन्य उत्पाद जो विभिन्न कारकों के आधार पर भारी मांग उत्पन्न कर सकता है या नहीं, कुछ Apple के नियंत्रण से बाहर- ग्राहकों से अधिक सुसंगत, आवर्ती राजस्व के लिए।

By yashraj

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